गर्भावस्था सप्ताह 14 पेट, शिशु, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, ऐंठन, लक्षण, सावधानियां

गर्भावस्था सप्ताह 14 के लक्षण, शुरुआती संकेत, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, सावधानियों पर यहां चर्चा की जाएगी। जब आप अपेक्षा कर रहे हों तो प्रश्न होना सामान्य है। आपको हमारी सप्ताह-दर-सप्ताह गर्भावस्था मार्गदर्शिका में बहुत सी उपयोगी जानकारी मिलेगी। यह वन-स्टॉप प्रेग्नेंसी गाइड आपके शरीर, बच्चे और स्वस्थ गर्भावस्था के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजों को शामिल करती है!

गर्भावस्था सप्ताह 14

आपकी गर्भावस्था पर बधाई! गर्भावस्था सप्ताह 14 के लक्षण, शुरुआती संकेत, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, सावधानियों पर यहां चर्चा की जाएगी। जैसे-जैसे गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण कम होते जाते हैं, कई गर्भवती महिलाओं को 14 सप्ताह की गर्भवती में भूख, अधिक ऊर्जावान और कम मतली महसूस होने लगती है। जैसे-जैसे आपका शिशु बड़ा होता है, वह बाल उगना शुरू कर सकता है।

सप्ताह 14 शुरू हो गया है! अब जब आप पहली तिमाही को पार कर चुके हैं, तो आप शायद अपने जैसा महसूस कर रही हैं। आपकी ऊर्जा बढ़ने पर आपकी भूख बढ़ सकती है। गर्भवती होने पर आपके या आपके बच्चे के लिए बहुत अधिक वजन बढ़ना स्वस्थ नहीं है। दिन में अगर आपको भूख लग रही है तो कुरकुरे खाने के बजाय ऐसे हेल्दी स्नैक्स चुनें जो आपको भर दें।

गर्भावस्था सप्ताह 14 बच्चे का विकास

आपका बच्चा एक नई चाल की कोशिश कर रहा है! आंखें हिल रही हैं, और वे छोटे हाथ और पैर हिलने लगे हैं। इस महत्वपूर्ण कौशल का अभ्यास करने के अलावा, आपका शिशु अपने हाथों को अपने मुंह में ले जाना भी सीखेगा।

जैसे-जैसे आपका शिशु बढ़ता है, उनकी गंध और स्वाद की भावना में भी वृद्धि होती है, साथ ही उनकी त्वचा का मोटा होना भी होता है। यदि आपका बच्चा बालों के साथ पैदा हुआ है या नहीं, तो आपको इंतजार करना होगा और देखना होगा, लेकिन अभी, बालों के रोम इसकी सतह के नीचे विकसित हो रहे हैं।

आप जल्द ही उस छोटे से व्यक्ति से मिलेंगे जिससे आपका सामना होगा क्योंकि आपका बच्चा हर हफ्ते जन्म लेने के करीब आता है। आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि आपके पास अब तक लड़का है या लड़की (या बहुत जल्द)।

गर्भावस्था सप्ताह 14 माँ का शरीर

अब जब आप अपनी दूसरी तिमाही में हैं, तो आप बहुत अच्छा महसूस कर रही हैं!

आप इस समय के आसपास दिखना शुरू कर सकती हैं, हालांकि हर गर्भावस्था और हर होने वाली मां अद्वितीय होती है, इसलिए यह आपके लिए थोड़ा पहले या बाद में हो सकता है। आपकी जींस शुरू में टाइट लग सकती है। यदि आपने अभी तक नहीं दिखाया है, तो यह भी ठीक है। हो सकता है कि आप जल्द ही दिखाई दें।

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता जल्द ही आपके पेट और गर्भाशय के आकार को निर्धारित करने के लिए आपकी प्रत्येक प्रसवपूर्व यात्रा में आपकी प्यूबिक बोन से आपके गर्भाशय (फंडस) के शीर्ष तक की दूरी को माप सकता है।

जैसे-जैसे गर्भाशय ऊपर की ओर बढ़ता है, आपका प्रदाता गर्भाशय की ऊंचाई को मापकर आपके बच्चे के विकास को ट्रैक कर सकता है।

गर्भावस्था के दूसरे तिमाही के दौरान, कई महिलाएं इसे “हनीमून अवधि” के रूप में संदर्भित करती हैं। कई महिलाओं को इस अवधि के दौरान कम होने वाली प्रारंभिक गर्भावस्था के कुछ नकारात्मक लक्षणों का अनुभव होता है, जिनमें शामिल हैं:

ऊर्जा के स्तर में वृद्धि। कई होने वाली माताओं को पता चलता है कि वे दूसरी तिमाही के दौरान अधिक ऊर्जावान महसूस करती हैं। पहली तिमाही के दौरान थकान का अनुभव करना एक राहत की बात हो सकती है। आप अपनी तीसरी तिमाही में अधिक व्यापक और कम सक्रिय महसूस कर सकती हैं, जिससे यह चीजों को पूरा करने का एक उत्कृष्ट समय बन जाता है।

  • बाल सुंदर हैं। यह एक कल्पना नहीं है! कई गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान घने और तेजी से बढ़ते बालों का अनुभव होता है। इस तिमाही में शारीरिक परिवर्तन आपके लिए रोमांचक हो सकते हैं!
  • यदि आप 14 सप्ताह की गर्भवती हैं, तो संभवतः आप चार महीने की गर्भवती हैं।

गर्भावस्था सप्ताह 14 लक्षण

गर्भावस्था के पहले 14 हफ्तों में, आपको निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव हो सकता है:

  • एक टपका हुआ स्तन। आपके स्तनों से निकलने वाला पीला तरल आपको परेशान करना शुरू कर सकता है। जन्म के बाद पहले कुछ दिनों के दौरान, कोलोस्ट्रम वह है जो आपके स्तन के दूध में आने से पहले आपके बच्चे को खिलाती है। आप पहले रिसाव से चौंक सकते हैं, लेकिन यह बिल्कुल सामान्य है। आप कॉटन ब्रेस्ट पैड के साथ किसी भी रिसाव को अवशोषित कर सकते हैं।
  • साइनस का संक्रमण। सर्दी या एलर्जी जिम्मेदार हो सकती है, या यह गर्भावस्था का लक्षण हो सकता है।

आप गर्भावस्था राइनाइटिस को ठीक करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकती हैं, जो गर्भावस्था के हार्मोन के कारण होता है। हार्मोन प्रोजेस्टेरोन नाक में श्लेष्मा झिल्ली में सूजन पैदा कर सकता है, खासकर यदि आप अक्सर अपनी नाक को भरा हुआ महसूस करते हैं, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें और लक्षणों को दूर करने के लिए अपने नथुने के चारों ओर ह्यूमिडिफायर या पेट्रोलियम जेली थपथपाने का उपयोग करें। सैलिसिलिक एसिड भी मददगार हो सकता है।

  • भूख बढ़ती है। वू हू! अब जब आप बेहतर महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको थोड़ी देर में भूख लगने लगे, और मतली अतीत की बात हो सकती है। भोजन का आनंद लें, लेकिन इसे स्वस्थ और संतुलित रखें। गर्भावस्था से पहले औसत वजन वाले लोगों को एक दिन में केवल 300 अतिरिक्त कैलोरी खाने की जरूरत होती है। हालांकि, जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को 600 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है। बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) पर सामान्य सीमा 18.5 से 24.9 तक हो सकती है।
  • पैरों में ऐंठन होती है। महिलाओं को कभी-कभी अपनी दूसरी तिमाही के दौरान रात के समय पैर में ऐंठन का अनुभव होता है। सोने से पहले हाइड्रेटेड और स्ट्रेचिंग रखने से इन ऐंठन को रोकने में मदद मिल सकती है। यदि आप अपने बछड़ों में तेज दर्द महसूस करते हैं, तो मांसपेशियों की मालिश करने या गर्म स्नान या शॉवर लेने पर विचार करें।

गर्भावस्था सप्ताह 14 . को ध्यान में रखते हुए

क्या आपके पास हाल ही में दंत चिकित्सा नियुक्तियां हैं? यदि नहीं, तो चेकअप और सफाई का समय निर्धारित करें। गर्भावस्था के दौरान मसूड़ों और दांतों के लिए पीरियडोंटल बीमारी और मसूड़े की सूजन से बचने के लिए विशेष देखभाल की जानी चाहिए।

  • अपने हाथ साफ़ रखें! गर्भावस्था के दौरान शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बदल जाती है, जिससे फ्लू और सर्दी जैसी बीमारियों से लड़ना मुश्किल हो जाता है। फ्लू शॉट लें और अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना सुनिश्चित करें, अपने हाथों को बार-बार धोएं, और जितना हो सके बीमार लोगों से बचें।
  • क्या प्रसव कक्षाएं आपके लिए एक अच्छा विचार हो सकती हैं? दूसरी तिमाही में बेबीमून लेने के बारे में सोच रहे हैं? कोई दिक्कत नहीं है! तीसरी तिमाही में, होने वाले माता-पिता के यात्रा करने की संभावना अधिक होती है क्योंकि भारी पेट और नियत तारीख के करीब यात्रा करना अधिक कठिन हो जाता है। छुट्टी बुक करने से पहले, अपने देखभालकर्ता के साथ इस पर चर्चा करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। यदि आप उड़ान पर विचार कर रहे हैं, तो बुकिंग से पहले एयरलाइन की नीतियों की जांच करें। यदि आप जुड़वा बच्चों की अपेक्षा करती हैं तो 14 सप्ताह में आपकी गर्भावस्था अलग कैसे हो सकती है, इस पर आश्चर्य होना सामान्य है। लक्षण, वजन बढ़ना और अन्य चीजें भिन्न हो सकती हैं।

बच्चा सीधा खड़ा है।

छलांग और सीमा बढ़ती जा रही है, आपका बच्चा बढ़ता रहता है। लगभग लगातार आगे बढ़ने पर, वह पहली तिमाही के झटकेदार झटके से बहुत दूर है (हालांकि अब से हफ्तों तक आप उन्हें महसूस नहीं करेंगे)। नतीजतन, वे बैले की तरह, तरल और चिकने हो गए हैं।

बैले के संदर्भ में, आपको अपने बच्चे को सीधा खड़ा करने के लिए वर्षों इंतजार करना होगा – लेकिन अविश्वसनीय रूप से, वह पहले से ही ऐसा कर रही है! यह अब और नहीं झुक रहा है, और उसकी गर्दन लंबी होती जा रही है, जिससे वह अपने सिर को सीधा रखने की अनुमति दे रही है। परिणामस्वरूप आपका भ्रूण सख्त दिखेगा।

गर्भावस्था सप्ताह 14 युक्तियाँ

अपनी त्वचा के परिवर्तनों पर नज़र रखें।

गर्भावस्था से जुड़े हार्मोनल परिवर्तन अक्सर मोल्स के विकसित होने या बदलने के साथ होते हैं।

फिर भी, यह सबसे अच्छा होगा यदि आप अभी भी अपने डॉक्टर से उनका मूल्यांकन करवाएं। सुरक्षित रहने के लिए, यदि आप त्वचा में परिवर्तन देखते हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

चलते रहो!

आपकी दूसरी तिमाही के दौरान ऊर्जा का उछाल होता है। का आनंद लें! अपनी गर्भावस्था के दौरान हल्के-से-मध्यम व्यायाम में शामिल होकर खुद को और अपने बच्चे को स्वस्थ रखें।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (ACOG) द्वारा सप्ताह में कम से कम पांच दिन एक दिन में कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। चूंकि आप पहली तिमाही से आगे हैं, इसलिए अपनी पीठ के बल व्यायाम न करना सबसे अच्छा है।

खाना ना भूलें

क्या आप कभी-कभी खाना भूल जाते हैं क्योंकि आप बहुत व्यस्त होते हैं? यदि आप अपने कंप्यूटर या डैशबोर्ड, या यहाँ तक कि बाथरूम के शीशे में बहुत समय बिताते हैं, तो “क्या आपने अपने बच्चे को खिलाया है?” पोस्ट करने पर विचार करें। वहाँ अनुस्मारक।

यदि आप खाने के बाद भी बेचैनी महसूस कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि भरा हुआ पेट मतली को खराब कर सकता है। पानी, फलों के रस, स्मूदी और सूप जैसे तरल पदार्थों से शुरुआत करें। एक बार जब आपका पेट ठोस पदार्थों के साथ सहज महसूस करे, तो उन्हें जोड़ें।

खासकर यदि आप अभी भी मॉर्निंग सिकनेस से पीड़ित हैं, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर और पाचन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए हर दो से तीन घंटे में थोड़ा-थोड़ा भोजन या नाश्ता करें।

टैटू न बनवाएं

अपनी गर्भावस्था को याद रखने के तरीके के रूप में गर्भावस्था के टैटू पर विचार करें? अगर ऐसा है तो फिर से सोचें। स्याही के कण और स्याही सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश नहीं करेंगे, लेकिन सुई के साथ फंसने से आप संक्रमण के संपर्क में आ सकते हैं। दो लोगों के लिए स्वस्थ जीवन काल ऐसा जोखिम लेने के लायक नहीं है।

जब आप अपनी गर्भावस्था से पहले के आकार को पुनः प्राप्त कर लेती हैं, तो आपकी त्वचा पर सममित दिखने वाला टैटू टेढ़ा या विकृत हो सकता है!

तो चिंता न करें – अपना टैटू खिंचाव देखें! आप अपनी बिकनी-लाइन तितली के साथ एक चील की तरह उड़ना शुरू कर सकते हैं!

मोटा होना एजेंडे में है

आप अपने दूसरे तिमाही के दौरान अपने बच्चे को गंभीरता से बढ़ते हुए देखना शुरू कर देती हैं। जैसे-जैसे आपका वजन बढ़ता है, अगर आपका बीएमआई 18.5 और 24.9 के बीच शुरू होता है, तो आपको लगभग 14 पाउंड वजन उठाना चाहिए।

वजन बढ़ाने के पैमाने के बारे में आपको जुनूनी होने की जरूरत नहीं है। यदि आप नहीं जानते कि क्या हो रहा है, तो आपका वजन कम किया जा सकता है। जब आप हर दिन एक जैसे कपड़े पहनते हैं या पहनते हैं, तो एक साथ अपना वजन करने की कोशिश करें।

किराने की दुकान पर स्मार्ट खरीदारी

जब आप किराने की खरीदारी के लिए जाते हैं तो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ न खरीदें। ताजे खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व अधिक शानदार होते हैं, और उनके संसाधित समकक्षों की तुलना में उनमें कम शर्करा, लवण, कैलोरी, वसा और योजक होते हैं।

जमे हुए फल और सब्जियां अक्सर ताजा उपज की तुलना में उतनी ही या उससे भी अधिक पौष्टिक होती हैं, जो चीनी या नमक से लदी नहीं होती हैं। डिब्बे भी स्वस्थ विकल्प हैं।

वर्कआउट गियर जो गर्भावस्था के लिए सुरक्षित है

जब आप गर्भवती होती हैं तो आपके चयापचय को बढ़ावा देने से आप अधिक ऊर्जावान महसूस करती हैं। सफलता के लिए कपड़े पहनते समय इसे ठंडा रखें। गर्भवती महिलाओं को ढीले, सांस लेने वाले, खिंचाव वाले कसरत वाले कपड़े (सूती अंडरवियर सहित) पहनने चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आपकी ब्रा – शायद एक स्पोर्ट्स ब्रा – एक बार जब आप हिलना शुरू करें तो बिना चुटकी बजाए आपके बड़े स्तनों को भरपूर सहारा दें।

अपने घिसे-पिटे स्नीकर्स को अभी बदलने से आपको भविष्य में चोट या गिरने से बचने में मदद मिलेगी। अपने फिटनेस शासन को ध्यान में रखते हुए, सुनिश्चित करें कि आपके स्नीकर्स उपयुक्त हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

14 सप्ताह में स्वस्थ गर्भावस्था के लक्षण क्या हैं?

गर्भावस्था के 14 सप्ताह के बाद, मतली और थकान सहित गर्भावस्था के कुछ शुरुआती लक्षण कम होने चाहिए। इस तीसरी तिमाही के दौरान, गर्भवती माता-पिता इसे बहुत ही आरामदायक और आराम का समय मानते हैं।

14 सप्ताह की गर्भवती महिला के रूप में, मुझे कैसा व्यवहार करना चाहिए?

आप अपने बच्चे की आँखों को हिलते हुए देख सकती हैं, और उनके हाथ और पैर मुड़ने लगे हैं। इसके अतिरिक्त, आपका शिशु इन आंदोलनों के माध्यम से हाथों से मुंह में जाने का अभ्यास करेगा। साथ ही, आपके बच्चे की स्वाद और गंध की भावना विकसित हो रही है, और उसकी त्वचा मोटी हो रही है।

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